सोमवार, 9 जुलाई 2018

Mobile Charging Se Sambandhit Kuch Jaruri Tips

मोबाइल चार्जिंग से सम्बंधित कुछ जरुरी टिप्स  

  Hello Freinds, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट Hindi Tech Nature में स्वागत है. आज के इस पोस्ट में हम मोबाइल चार्जिंग से सम्बंधित कुछ जरुरी बाते जानेंगे.


Mobile-charging-se-sambandhit-kuch-jaruri-tips.
Mobile  Charging Se Sambandhit Kuch Jaruri Tips

आजकल मोबाइल फ़ोन का उपयोग हर कोई करने लगा है. मोबाइल हमारे लिए इतना जरूरी हो गया है कि इसके बिना अब हमारा कोई काम नहीं चलता है. Personal से लेकर Professional life तक में मोबाइल फोन अपना काम बखूबी कर रहा है. मोबाइल हमारे जीवन का अनिवार्य हिस्सा बन गया है. मोबाइल में चाहे बातचीत कर रहे हो या फिर कोई अन्य कार्य मोबाइल का ज्यादा से ज्यादा use करने से इसकी तेजी से Battery low होने लगती है और Battery की life भी धीरे धीरे कम होने लगती है जिससे हमें कई तरह के दिक्कतों का सामना करना पड़ा है ज्यादातर हम इसकी Charging की समस्या को लेकर परेशान रहते हैं . मोबाइल की बैटरी को कैसे चार्ज करना है इसकी भलीभांति जानकारी हमें नहीं होती. मोबाइल चार्जिंग से सम्बंधित कुछ जरुरी टिप्स यहाँ दिया जा रहा है ताकि आप अपने मोबाइल फोन का अच्छी तरह ध्यान और ख्याल रख सके..

  * आप जब भी अपना मोबाइल चार्ज करे तो हमेशा अपने ही फोन के चार्जर से चार्ज करे यानि आप जब मोबाइल लेते हो तो मोबाइल के साथ जो चार्जर दिया होता है केवल वही चार्जर का इस्तेमाल करें. अन्यथा कोई अच्छी क्वालिटी का चार्जर उपयोग में लाएं.

  * अपने मोबाइल को बहुत ज्यादा गर्म होने से बचाए. क्योंकि ज्यादा गर्म होने से मोबाइल के साथ साथ उसकी बैटरी को भी नुकसान पहुँच सकता है. बैटरी क्षमता प्रभावित हो सकती है.

  * मोबाइल को दिनभर चार्जिंग में लगाकर न रखे क्योंकि उस दौरान मोबाइल बहुत गर्म रहता है, जो आपके मोबाइल फोन के लिए ठीक नहीं है जैसे ही आपका मोबाइल पूरा चार्ज हो जाए, तो उसे फिर चार्जिंग पॉइंट से निकाल दे. अभी चार्जिंग 80% या 90% तो हुआ है, इसलिए मोबाइल को दिनभर लगाए न रखे. मोबाइल बैटरी को 100% चार्जिंग करना कोई जरुरी नहीं होता है.

  * टेक एक्सपर्ट्स के अनुसार अपने मोबाइल के लाइफस्पैन (Life Span) को बढ़ाने के लिए मोबाइल की चार्जिंग हमेशा 50% से ऊपर रखे.

  * एक्सपर्ट्स के मुताबिक Battery की लंबी लाइफ के लिए महीने में एक बार मोबाइल को पूरी तरह से Discharge करके फिर Charge करना चाहिए.

  * आप अपने मोबाइल को जब जरुरत न हो, जैसे- सोते वक्त, या जरुरी मीटिंग के दौरान हो तो मोबाइल को बंद करके रखे. इससे बैटरी की चार्जिंग बेवजह ख़त्म नहीं होती.

  * अपने मोबाइल को वाईब्रेशन में न रखे क्योंकि वाईब्रेशन मोड में बैटरी तेजी से डिस्चार्ज होती है, इसलिए मोबाइल को वाईब्रेशन की बजाय स्लो रिंग टोन पर रखें.

  * ब्लूटूथ, जीपीएस, वाई-फाई बेवजह ऑन न रखें, इससे भी आपके मोबाइल की बैटरी जल्द ख़त्म होती है.

  * बहुत से लोग तो अपने मोबाइल फोन को रातभर के लिए चार्जिंग पर लगाकर सो जाते हैं, ऐसे में मोबाइल चार्ज तो होता है, पर ओवरहीट भी हो जाता है, जिससे आपकी बैटरी डैमेज हो सकती है, इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए.

  * अपने मोबाइल फोन में एनीमेशन वाली थीम्स न रखे और न ही बहुत ज्यादा इफेक्टवाले या लाइव वॉल पेपर्स, क्योंकि इनसे बैटरी बहुत जल्दी डिस्चार्ज होती है. 

  * इसे Usb port से चार्ज न करें इसे दिए गए अडेप्टर के साथ सीधा दीवार पर लगे किसी सॉकेट में लगाकर रखे.

  * आजकल मोबाइल पर अलग-अलग डिजाइन का कवर लगाने का भी ट्रेंड चल रहा है मगर ध्यान रखें कि कई कवर बैटरी को ख़राब कर सकते हैं, तो कई कवर ऐसे होते हैं कि, उसमे फोन की गर्मी बाहर नहीं निकलती, ऐसे में चार्जिंग के दौरान फोन कवर को फोन से अलग करके रख दें। 


  अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media में Share जरुर करें।

Read also :-





           

2 टिप्‍पणियां:

About | Contact | Privacy | Disclaimer | Sitemap | Copyright © 2017-2018 All Rights Reserved Hindi Tech Nature
Back to Top