बुधवार, 9 मई 2018

What Is Aadhaar Virtual ID ? And How To Generate It ? (In Hindi)

आधार वर्चुअल आईडी क्या है? और इसे कैसे जेनरेट करें?


  Hello Freinds, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट Hindi Tech Nature में स्वागत है. आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आधार वर्चुअल आईडी क्या है? और इसे कैसे Generate करें?


Aadhaar-virtual-id-kya-hai-aur-ise-kaise-generate-karen.
What Is Aadhaar Virtual ID ? And How To Generate It ? (In Hindi)

आधार कार्ड के डेटा की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के बीच यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथाॅरिटी ऑफ़ इंडिया  (UI DAI) ने अब टू-लेयर सिक्योरिटी सिस्टम शुरू करने का फैसला किया है. इसके तहत वर्चुअल आईडी और लिमिटेड केवाईसी के जरिए प्राइवेसी की सुरक्षा की जाएगी. UIDAI  हर आधार कार्ड की एक वर्चुअल आईडी (VID) तैयार करने का मौका देगी. इसमें दावा किया गया है कि Virtual ID से आधार में आपकी निजी जानकारी चुराये जाने की आशंका कम होगी. ये वर्चुअल आईडी आप्शनल होगी.

  आप सोच रहे होंगे कि ये वर्चुअल आईडी (VID) हमारे आधार डेटा को किस तरह से सुरक्षित रहने में मदद करता है. अगर आप अपना आधार नंबर नहीं बताना चाहते हैं तो ऐसे में आप वीआईडी (VID) के जरिए सत्यापन करा सकेंगे और ये केवल आधार कार्ड धारियों को ही मिल सकेगा यानि अगर कोई यूजर वेरिफिकेशन के लिए 12 डिजिट का आधार नंबर नहीं देना चाहता तो वह 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी दे सकता है ऐसे में सिम या ऐसी ही अन्य सुविधाओं के लिए आधार नंबर शेयर करने की जरुरत नहीं होगी।

  वर्चुअल आईडी (VID) को Aadhaar Card धारक आधार की वेबसाइट से Generate कर सकेंगे. ये अस्थायी आईडी होगी. जिसका एजेंसी डुप्लीकेशन नहीं कर पाएंगी. 12 अंको के स्थायी आधार नंबर के एवज में 16 अंको की वीआईडी का इस्तेमाल किया जा सकेगा. वैधता पूरी होने पर वीआईडी को बदला जा सकेगा. अगर आप वीआईडी को भूल जाते हैं तो इसे रिकवर भी कर सकेंगे. वर्चुअल आईडी (VID) 1 मार्च 2018 से लागू हो चूका है और ये 1 जून 2018 से अनिवार्य हो जाएगा. इसका मतलब ये है कि 1 जून से सभी सर्विस प्रोवाइडर एजेंसियों को इसे लागू करने के लिए व्यवस्था करना अनिवार्य होगा इसके बाद कोई भी एजेंसी वर्चुअल आईडी स्वीकार करने से इनकार नहीं कर सकती है।

 वर्चुअल आईडी (Virtual ID) क्या है ? और इसे कैसे   Generate करें ? 

  वर्चुअल आईडी (VID) एक डिजिटल आईडी है जो आपका एक काल्पनिक अस्थायी आधार नंबर की तरह होगा जिसे हम आधार कार्ड के बदले इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप 12 अंको का आधार कार्ड डिटेल नहीं देना चाहते तो इसके बजाये 16 अंको का अस्थायी वीआईडी दे सकते हैं. आप जिस किसी को भी अपनी वर्चुअल आईडी देते हैं तो उसे आपके वर्चुअल आईडी से आपकी सिर्फ उतनी ही जानकारी मिलेगी जितने उसकी काम की हो. वर्चुअल आईडी यूजर्स घर बैठे ही UIDAI की वेबसाइट से खुद Generate कर सकेंगे और ये वीआईडी केवल 1 दिन के लिए ही वैलिड होगी. दूसरे दिन इसे फिर से जेनरेट कर सकते हैं. वर्चुअल आईडी ठीक वैसे ही काम करता है जैसा कि आपका आधार नंबर काम करता है.

  वर्चुअल आईडी (VID) से हमें यह भी फायदा है कि अपना मुख्य आधार कार्ड नंबर किसी से शेयर किये बिना ही आप सत्यापन आदि का कार्य कर सकते है और आपके इस वर्चुअल आईडी से कोई आपका मुख्य आधार नंबर नहीं पता कर सकता है. ख़ास बात तो यह है कि कोई भी अन्य व्यक्ति यूज़र की वीआईडी जेनरेट नहीं कर सकता है क्योंकि इसके लिए UIDAI द्वारा जो ओटीपी (OTP) भेजा जाता है वह यूज़र के रजिस्टर्ड (linked) मोबाइल नंबर पर आएगा।  

  यूआईडीएआई ने कहा है कि अब तक 119 करोड़ लोगों का आधार नंबर जारी किए जा चुके हैं. वर्चुअल आईडी से आधार का डेटा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. तय समय सीमा के बाद अगर सर्विस प्रोवाइडर एजेंसियां लोगों को सुविधाएँ नहीं देती है तो उन पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

  लिमिटेड केवाईसी : एजेंसियां बिना आधार लिए   केवाईसी करेंगी  

  यह सर्विस प्रोवाइडर एजेंसियों के लिए है. इस सीमित केवाईसी के तहत यूजर की सीमित जानकारियां ली जा सकेंगी. अभी एजेंसियां केवाईसी के लिए आधार लेती है और उसे स्टोर कर लेती हैं. लिमिटेड केवाईसी सुविधा के बाद वह आधार नंबर स्टोर नहीं कर सकेंगी. एजेंसियों को बिना आधार नंबर पर निर्भर हुए खुद का केवाईसी करने की इजाजत होगी. एजेंसियां टोकन के जरिए यूजर्स की पहचान करेंगी. आधार के बजाए वर्चुअल आईडी से केवाईसी किया जा सकेगा।

 Virtual ID (VID) कैसे Generate करें ? 

  वर्चुअल आईडी (VID) एक डिजिटल आईडी है जिसे हम UIDAI की वेबसाइट पर जाकर Generate कर सकते हैं. VID Generate कैसे करना है इसके लिए आप नीचे दिए गए Steps को Follow करें - 

Step:-1. सबसे पहले आप UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.uidai.gov.in पर जाकर Virtual ID (VID) Generator पर क्लिक करें.
Aadhaar-virtual-id-kya-hai-aur-ise-kaise-generatekaren.


Step:-2. अब आपको अपना 12 अंको का आधार नंबर टाइप करना है. Enter Security Code पर जो सिक्यूरिटी कोड दिया गया है उसे टाइप करना है.
Aadhaar-virtual-id-kya-hai-aur-ise-kaise-generate-karen.


Step:-3. अब आप Send OTP Button पर क्लिक करें. Send OTP button पर क्लिक करते ही आपके Aadhar Card से Registered (linked) मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको Right side में Enter OTP वाले बॉक्स पर Enter करना है.

Step:-4. अब Generate VID को select करें और नीचे दिए गए Submit Button पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपके सामने एक Message आएगा "Congratulations Your VID Number Successfully Generated And Sent To Your Registered Mobile Number." यानि कि आपका VID Generate हो चूका है और इसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भेज दिया गया है. आपका यह VID 16 अंको का होगा जिसे आप अपने 12 अंको के मुख्य आधार नंबर के बदले कर सकते हैं।  
   
                    
  अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media में Share जरूर करें।  

Read also :-


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

About | Contact | Privacy | Disclaimer | Sitemap | Copyright © 2017-2018 All Rights Reserved Hindi Tech Nature
Back to Top