बुधवार, 30 मई 2018

Gmail New Update - (In Hindi)

जीमेल के नए अपडेट 


  Hello Freinds, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट Hindi Tech Nature में स्वागत है. दोस्तों, अभी हाल ही में गूगल की ई-मेल सर्विस जीमेल को अपडेट किया गया है तो आज के इस पोस्ट में हम जीमेल के नए अपडेट (2018) के बारे में जानेंगे.

Gmail-new-update-2018-in-hindi.
Gmail Ke Naye Update 

 Gmail New Update - 2018 (In Hindi)

  आज के इस इंटरनेट के युग में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Google की ई-मेल सर्विस जीमेल (Gmail) को इस्तेमाल न करता हो. जीमेल का इस्तेमाल हम बहुत पहले से करते आ रहे हैं और बीच-बीच में हमें इसमें हो रहे बदलाव को लेकर अपडेट मिलता ही रहता है. इस बार जीमेल में जो अपडेट हुए हैं वो काफी शानदार है इससे जीमेल का अंदाज़ ही बदल गया है. गूगल ने इसमें नए फीचर्स भी एड कर दिए हैं. अब यह कुछ-कुछ माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक जैसा हो गया है।

 जीमेल के इस नए वर्शन को अगर आप ट्राई करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Setting पर जाइए, यहाँ पर आपको दिखाई देगा 'Try The New Gmail' का ऑप्शन, यहाँ आप क्लिक कीजिये और आप पाएंगे Gmail का शानदार रूप बिलकुल नए अंदाज़ में.

New Compose Button -

  जीमेल में हुए बदलाव के साथ ही Compose Button में भी बदलाव दिख रहा है यह कुछ पहले से बड़ा दिखाई पड़ता है. बटन पर क्लिक करने पर पहले जैसा ही Mail Compose की विंडो Open होती है. अगर आपने पहले कभी माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक यूज़ किया है तो इसका लुक भी कुछ-कुछ वैसा हो गया है यानि की पहले से साफ सुथरा लुक है. मेल के साथ अटैचमेंट भी ऊपर से ही दिखाई पड़ते हैं जिससे हमें अटैचमेंट डाउनलोड करने में सुविधा होती है.

 गूगल ने ई-मेल स्टोरेज डेटाबेस में डिवाइसेज में मैसेज सिंक फीचर जैसी सर्विस में भी सुधार किया गया है यह फीचर गूगल के टेंसर प्रोसेसिंग चिप की मदद से होगा, 'Suggested Reply' और हाइक चैट वाला 'मैसेज' भी ई-मेल के जरिए भेजा जाना संभव हो सकेगा. इसमें मेल भेजने के बाद 'ऑटो-डिलीट' फीचर कार्य करेगा. यहाँ सबसे पहले अगर सिक्यूरिटी की बात करें तो इसमे सिक्यूरिटी एवं स्मार्ट फीचर दिया गया है इसके जरिए यूजर को 90 दिनों तक ऑफ़लाइन ई-मेल की सुविधा मिलेगी।          

कॉन्फिडेंशियल मोड (Confidential Mode) -

  जीमेल में एक ख़ास और पावरफुल ऑप्शन है कॉन्फिडेंशियल मोड. ई-मेल करते वक्त अगर इस ऑप्शन को चुनते हैं तो वे मेल प्राप्त करने वालों की संख्या को सीमित कर सकते हैं. आप जिस व्यक्ति को ई-मेल भेज रहे हैं वह उसे फारवर्ड नहीं कर सकता है और ना ही उसका प्रिंट निकाल सकता है यानि रमेश सिर्फ उसी व्यक्ति तक सीमित रहेगा जिस व्यक्ति को यह मेल भेजी गई है। 

 अगर जीमेल यूजर्स चाहे तो Confidential Mode के जरिये भेजे जाने वाले ई-मेल पर एक्सपायरी डेट भी सेट कर सकता है जिससे कि भेजा गया ई-मेल कुछ समय के बाद स्वत: ही नष्ट हो जाएगा. यह सुविधा ई-मेल करने वालों के लिए बहुत बढ़िया है जो आपके ई-मेल को बहुत ख़ास बनाती है।

  अगर इस 'कॉन्फिडेंशियल मोड' के साथ में ई-मेल करते वक्त PASSCODE जेनरेट करते हैं तो यह PASSCODE जिस भी यूजर को भेज रहे हैं उसके अकाउंट में गूगल के द्वारा भेजा गया एक ओटीपी (OTP) आएगा. 'कॉन्फिडेंशियल मोड' में भेजी गई ई-मेल एक अलग विंडो में ओपन होगी जहाँ से उसे ना तो कॉपी किया जा सकेगा ना ही फारवर्ड और ना ही उसका प्रिंट निकाला जा सकेगा।


Gmail-ke-naye-update-2018



   
जीमेल एड ऑन (Gmail Add-Ons) - Calender, Keep And Task -

  जीमेल के द्वारा Advance - 3 नए एड ऑन (Add Ons) दिए गए हैं. Gmail ने डिफाल्ट के तौर पर Google Calender, Google Keep और Google Task जैसे ऑप्शन एड किये हैं। वैसे देखा जाए तो ये तीनों ही ऑप्शन बड़े काम के हैं. आप Gmail के डैशबोर्ड से सीधे Google Calender  में कोई भी ईवेंट एड कर सकते हैं इसके साथ Google Keep में आप कोई भी नोट शामिल कर सकते हैं और Google Task की बात करूं तो ये भी बड़ा काम का ऑप्शन है आप दिन भर के सभी टास्क को यहाँ पर एड कर सकते हैं. आप टास्क पूरा होने पर वहां टेक लगाकर उसे पूरा भी कर सकते हैं। अगर आप इन तीन नए Add-ons के अलावा भी कोई नया Add-ons जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए यहाँ पर बटन दिया गया है उस पर क्लिक करेंगे तो एक विंडो ओपन होगी और वहां से आप कोई भी एड ऑन यहाँ पर Add कर सकते हैं।

Snooze - 

 इस ऑप्शन के जरिए आप किसी भी मेल को अलार्म की तरह Snooze कर सकते हैं जहाँ पर आप मेल पर Snooze ऑप्शन लगाकर उसे आगे बढ़ा सकते हैं और वह मेल कुछ समय बाद आपको दुबारा फ़्लैश करेगा जिससे आपका मेल मिस नहीं होगा।

 अगर आप वापस पुराने जीमेल विंडो में जाना चाहते हैं तो दोबारा 'Go Back To Classic Gmail' पर Switch कर सकते हैं।

 जीमेल ने फीचर्स को अभी सभी लोगों के लिए पेश नहीं किया है. यदि आपके जीमेल में कोई नया फीचर्स दिखाई नहीं दे रहा है तो परेशानी की कोई बात नहीं है यह कुछ ही दिनों में सभी यूजर्स के लिए विज़िबल हो जाएगा। 

  
   अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media में Share जरूर करें। 

Read also :-








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

About | Contact | Privacy | Disclaimer | Sitemap | Copyright © 2017-2018 All Rights Reserved Hindi Tech Nature
Back to Top