सोमवार, 9 अप्रैल 2018

Google Chrome Ke Khaas Features

गूगल क्रोम के ख़ास फीचर्स  

  नमस्कार दोस्तों, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट Hindi Tech Nature में स्वागत है. आज के इस पोस्ट में, हम गूगल क्रोम के खास फीचर्स के बारे में जानेंगे. इंटरनेट ब्राउज़र मार्केट शेयर में


Google-chrome-ke-khaas-features.
Google Chrome Ke Khaas Features 
गूगल Chrome के बादशाहत के बारे में हर कोई जानता है. Launch के बाद से ही इसकी Sharing में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिली है.

  Google Chrome सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पॉपुलर ब्राउज़र है इसके कई वजह है Simple Interface के कारण कई User अपने पुराने ब्राउज़र को छोड़कर इसे Use करते हैं. यह कई तरह के फीचर्स से लेस है. यह PC, Laptop और Mobile सभी में आसानी से Work कर सकता है. यह बहुत ही Fast Browser है. Google Chrome में कई ऐसे मजेदार फीचर्स हैं जो आपके ब्राउज़िंग के Experience को और भी शानदार बना देंगे। आइए...जानते हैं उन फीचर्स के बारे में..

1. Synchronization Data

  दोस्तों, सबसे अच्छा फीचर है डाटा Synchronization फीचर. वैसे तो काफी Browser  में मिल जाता है लेकिन Google Chrome में यह फीचर बहुत ही बढ़िया है. आप Google Chrome की Setting में जाकर गूगल Email Id  से Sign in कर सकते हैं जैसे ही आप Sign in करेंगे तो आपका पूरा गूगल क्रोम का Data अपने आप आपकी Email Id पर Save हो जायेगा. जो वेबसाइट आप Browse करोगे वो जो पासवर्ड आप Browser में Save करोगे वो सब Save हो जायेगा.

  अगर आपके फ़ोन में गूगल क्रोम में आप अपनी उसी Gmail Id से Log in करोगे तो आपके फ़ोन के Google Chrome में वो सारा डाटा आ जायेगा जो आपके कंप्यूटर के गूगल क्रोम में है। 

2. PIN Tab 

    अगर आपने कोई ऐसा वेबपेज Open किया हुआ है जिसे कि आप Close नहीं करना चाहते तो PIN Tab फीचर्स आपके इस कार्य को पूरा करने का कार्य करेगा. इसे Use करने के लिए Tab पर Right Click करे फिर PIN Tab पर Click करें इसके बाद यह टैब Permanent पेज बन जायेगा. यह पेज Browser में बायें कोने में जाकर हमेशा के लिए Fix हो जायेगा।

3. Add Person 

   अगर आप एक से ज्यादा लोग Use करना चाहते हो तो यह फीचर आपके लिए बड़े काम का है दोस्तों, इसके लिए सबसे पहले Google Chrome के Setting > में जाकर Add Person के Option पर जायें और New Gmail Id से Log in करें. अब आपके पास 2 Google Chrome है आप दोनों को अलग -अलग इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे ही आप जीतनी Email Id से Add Person करोगे उतने ही Google Chrome आपके पास हो जायेंगे. है ना मस्त फीचर।

4. Guest Mode 

   अगर आप Google Chrome को Guest Mode में इस्तेमाल करेंगे तो आपकी कोई भी ब्राउज़िंग हिस्ट्री Save नहीं होगी. आप सिर्फ वेबसाइट ब्राउज कर सकते हैं कोई भी डाटा Save नहीं कर सकते जैसे Password, History वगैरह।

5. Chrome के Address bar में करें Plus-Minus 

   आपको तो ये पता ही होगा कि Chrome का Address bar गूगल के सर्च के तौर पर भी काम  करता है लेकिन क्या आपको यह भी पता है कि ये Calculator का भी काम कर सकता है. आप Search में 50+12 टाइप करें और चंद सेकंड में ही इसका नतीजा 62 अपने आप ही आ जायेगा।     

6. Incognito Mode 

    इसमे और Guest Mode में थोड़ा फर्क है Incognito Mode में आप अपने ब्राउज़र की बुकमार्क्स इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन History वगैरह Save नहीं होगी। 

7. Extensions 

   Google Chrome के Store पर आपको बहुत सारे Extensions मिलेंगे जिसकी मदद से आप बहुत सा काम कर सकते हैं लेकिन ये आपको Install करनी पड़ेगी. जैसे अगर आपको Youtube वीडियो को download करना चाहते हैं या कोई वेबसाइट है जो Online वीडियो प्ले करवाती है लेकिन डाउनलोड का Option नहीं आ रहा तो आप Extension स्टोर से वीडियो डाउनलोडर की Extensions डाउनलोड करके Install करेंगे तो आप Google Chrome में ही यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

8. Incognito Mode For All Your P0rn Needs 

  आज मुझे यह अचरज होता है कि "Incognito Mode" के बारे में कितने लोग नहीं जानते हैं यहाँ आपको एक ऐसा फीचर दिया गया है जहाँ आप कुछ भी Open कीजिए उसकी History वेगेरह नहीं बनती।

9. Search Directly in to Individual Sites Using the Omnibox

  Google आपको, आपके Browser के अंदर आपके द्वारा Visit की गई किसी भी Site को Automatic आपके सामने लाएगा. यदि आप किसी किसी भी website के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके बारे में Search कर सकते हैं।

10. Drag Multiple Tabs At Once 

   आज बहुत से लोगों को क्रोम टैब को अपने ब्राउज़र विंडो में ड्रैग या ड्राप करना आता है लेकिन उन्हें शायद यह पता नहीं कि Google Chrome के अंदर एक समय में एक से अधिक टैब के अंदर काम किया जा सकता है बस Ctrl+T दबायें और एक नया Tab आपके सामने Open हो जायेगा और आप एक साथ दो टैब के अंदर काम कर सकते हैं। 

11. Open Accidently Closed Tabs 

   आप किसी ऐसे Tab पर जिसमें कोई कार्य कर रहें हों और वह Tab अगर गलती से बंद हो जाये तो इसे कई ब्राउज़र में वापस नहीं लाया जा सकता है लेकिन Chrome के अंदर उस Tab को वापस लाया जा सकता है बस आप Ctrl+Shift+T Press करें और आपका वही Tab आपके सामने होगा।

12. Drag A URL To The Bookmarks Bar 

   यदि आप Google Chrome के अंदर किसी Site पर जाते हैं और अनेक बार उसी Site पर जाते हैं तो आप उस URL तक आसानी से पहुँच सकते हैं क्योंकि Chrome उसके URL को बुकमार्क हाईलाइट कर लेता है तो आप उसे कभी भी Open कर सकते हैं वह Browser के अंदर Save मिलेगा। 

13. Open Specific Pages At Start

    यहाँ पर आप किसी ऐसे Pages  को जिन्हें कि आप बार2 Visit करते हों तो उन्हें आप Start में लगा सकते हैं ताकि जब उन Pages पर कार्य करने की जरुरत हो तो आप शीघ्रता से उन Pages को Start द्वारा ही Open कर सकें। 

14. Secret Pages In Chrome

    Google Chrome के अंदर बहुत से Secret Pages छिपे होते हैं जिन्हें कि आप अपने Browser पर देख सकते हैं इसके लिए आपको केवल इतना करना है कि ओमनी बॉक्स में "chrome://chrome-urls" टाइप करना है अब वे छिपे हुए पेज आपके सामने होंगे. इनमे से कुछ पेज है जिन्हें आप सेटिंग्स के जरिये ढूंढते हैं लेकिन कुछ केवल एक सीधे लिंक के माध्यम से मिल जाते हैं यह पेज इसलिए रह जाते हैं कि इनका काफी लंबे समय से उपयोग नहीं होता है।

15. Task Manager 

   यदि कोई पेज Upload होने में ज्यादा टाइम ले रहें हैं आप उन वेब पेज को Shut-down कर सकते हैं और इसके लिए आपको Browser बंद करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी ऐसा करने के लिए आपको Settings में जाकर More Tools में जायें फिर Task Manager में. टास्क मेनेजर में आप हर Tab द्वारा Used किये जा रहे Memory और CPU रिसोर्स के बारे में भी जानकारी कर सकते हैं।

16. Use Video And Music Player 

   आप अपने Video and Music Player के लिए VLC और Media Player का इस्तेमाल करते थे. क्या आपको पता है कि आप अपना यह काम Chrome Browser पर भी कर सकते हैं इसके लिए अपने किसी भी Video या Music को Select करें और Chrome Browser पर ड्रैग करके ड्राप कर दें आपका वीडियो चलने लगेगा।  

17. Automatically Download Files To Your Desktop 

    Google Chrome के अंदर आप फाइल को Automatically डाउनलोड कर सकते हैं. फाइलों को आटोमेटिक तरीके से डाउनलोड करने के लिए आप सेटिंग्स (Chrome://Settings/) पर जायें, नीचे स्क्रॉल करें और Advanced Settings लिंक पर क्लिक करें और वहां से आप फाइलों को Automatically डाउनलोड कर सकते हैं. इस तरह का Option सभी ब्राउज़र में नहीं मिलता है।

18. Chrome को बनाये File Manager 

    अगर कंप्यूटर में किसी फाइल को तलाशना हो तो हम Windows Explorer का Use करते हैं यह File Manager के तौर पर काम करता है. क्या आप जानते हैं कि किसी File तक पहुँचने के लिए आप Google Chrome का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको Address Bar में file:///c:/ टाइप करना है अब सारे Folder आपके सामने होंगे।

19. Resources Page 

   गूगल क्रोम का Tools फीचर भी काफी खास है इसे Use करने के लिए आप Ctrl+Shift+I  Press कर Access कर सकते हैं यह सेक्शन Resources Page का है जो कि खासतौर पर वेबमास्टर द्वारा उपयोग में लाया जाता है इसके जरिये ब्राउज़र पर Site का लोड कितना है यह पता लगा सकते हैं।

20. PDF Reader 

   अगर आपके System में कोई PDF Reader नहीं है और आपने एक PDF फाइल डाउनलोड किया हुआ है जिसे कि Open करने की जरुरत है तो परेशानी की कोई बात नहीं, आप PDF File को सीधे Chrome के New Tab पर ड्रैग करके ड्राप कर दें आपकी यह फाइल खुल जाएगी।                       

  अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media में Share जरूर करें। 

Read also :- 




8 टिप्‍पणियां:

  1. उत्तर
    1. कविता जी, आपको जानकारी अच्छी लगी इसके लिए धन्यवाद !

      हटाएं
  2. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन राहुल सांकृत्यायन जी की 125वीं जयंती और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. हर्षवर्धन जी, पोस्ट को 'राहुल सांकृत्यायन जी की 125वीं जयंती और ब्लॉग बुलेटिन' में शामिल करने के लिए धन्यवाद और आभार|

      हटाएं

About | Contact | Privacy | Disclaimer | Sitemap | Copyright © 2017-2018 All Rights Reserved Hindi Tech Nature
Back to Top