Sunday, December 24, 2017

Ghar Baithe Apne Mobile Number Ko Aadhaar Se Link Karen.

घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करें 

  नमस्कार दोस्तों, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट Hindi Tech Nature में स्वागत् है. आज के इस पोस्ट में, मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक / वेरीफाई कैसे करना है? आपको इसके बारे में बताया जा रहा है.

   
Ghar-baithe-apne-mobile-number-ko-aadhaar-se-link-karen.
Ghar Baithe Apne Mobile Number Ko Aadhaar Se Link karen

  आज जहाँ डिजिटलाइजेशन ने हमारे कामकाज के प्रक्रिया को आसान बना दिया है तो दूसरी ओर डिजिटल /तकनीकी क्राइम भी होने लगे हैं जिसकी संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. इंटरनेट, सोशल मीडिया, मोबाइल सिम कार्ड आदि का कुछ लोगों ने गलत इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. इसी बात को ध्यान में रखकर भारत सरकार ने एक अहम् फैसला सुनाते हुए अब मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

   मोबाइल नंबर को आधार से लिंक / वैरीफाई करें   

  भारत सरकार ने सभी मोबाइल उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. जिन मोबाइल उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हैं उनका वैरिफाई किया जाना जरूरी है. सभी टेलिकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को एसएमएस या काल्स के माध्यम से नोटिफिकेशन भेज रही है. वैरिफाई किये जाने की अंतिम तारीख 6 फरवरी 2018 तक थी जिसे अब सरकारी आदेशानुसार इसकी तयसीमा को बढ़ाकर 31 मार्च 2018 तक कर दिया गया है. अगर आप अंतिम तारीख तक अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड नंबर से वैरिफाई नहीं करवातें हैं तो आपका मोबाइल नंबर बंद (डिएक्टिवेट) कर दिया जायेगा।

  अब 1 दिसम्बर से मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से Verification करवाने की प्रक्रिया आसान हो गई है अब आप घर बैठे ही बिना ऊँगलियों के निशान दिए, वन टाइम पासवर्ड (OTP) के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर को आधार नंबर से Verify कर सकेंगे।

  "अब आप आधार OTP प्रमाणीकरण का उपयोग कर, अपने मोबाइल सिम को कहीं से भी सत्यापित कर सकते हैं।"

  मोबाइल नम्बर को Aadhaar से Link करने का तरीका :- 

  अब आप अपने मोबाइल नम्बर को दो तरीकों से आधार से लिंक कर सकते हैं-

  पहला तरीका - यूआईडीएआई के टोल फ्री नम्बर पर कॉल द्वारा 
  दूसरा तरीका - UIDAI के वेबसाइट पर जाकर

 पहला तरीका -

  यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर पर कॉल द्वारा :-  

  अपने मोबाइल नंबर को आप आधार से घर बैठे लिंक कर सकते हैं इस संबंध में आधार अथाॅरिटी यूआईडीएआई ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है जिस पर कॉल करके आप आधार लिंक से जुड़ी सभी जानकारी जान सकते हैं। इन नंबर से प्राप्त निर्देशों को पूरा करने के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जायेगा।

  इस संबंध में आधार अथाॅरिटी ने मोबाइल उपभोक्ताओं को मैसेज भेजने शरू कर दिए हैं. इन मैसेज में वह टोल फ्री नंबर की जानकारी दी जा रही है. आधार अथाॅरिटी द्वारा भेजे गए नंबर पर आपको कॉल करना है।

  आधार लिंक का प्रोसेस पूरा करने के लिए जिस मोबाइल नंबर को आपको आधार से लिंक कराना है, उसके लिए पहले टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करना होगा. इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करने के बाद आपसे आधार नंबर पूछा जायेगा और आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा. आधार नंबर एंटर करते ही आपके आधार रजिस्टर्ड नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आयेगा. इसके पश्चात् ओटीपी एंटर करना होगा, जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जायेगा। 

 दूसरा तरीका -

  UIDAI के वेबसाइट पर जाकर संबंधित प्रक्रिया को पूरा करके भी अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा सकते हैं।   

 मोबाइल नंबर को Aadhaar से  Verify करने के लिए  Steps :-  


  घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर को आधार से Verify करने के लिए आप निम्न Step को Follow करें - 

  1. सबसे पहले आप www.uidai.gov.in की वेबसाइट पर जांए.

  2. साइट Open करने के बाद आपको कई सारे Option मिलेंगे, जिसमे से आपको Verify Email/Mobile Number वाले Option पर क्लिक करना है.

  3. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया वेबपेज Open होगा जिसमे कि आपको अपना आधार नंबर, ईमेल, मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड (वहां दिया गया होगा) की डिटेल आपको भरने हैं इन Details को भरने के बाद Get One Time Password पर क्लिक करें.

  4. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP मेसेज आएगा, इस OTP को आपको, पेज में नजर आ रहे ओटीपी सेगमेंट में भरना है इसके बाद फिर Verify बटन पर क्लिक करें.

  5. वेरीफाई बटन पर क्लिक करने के बाद ऐसा करते ही आपके स्क्रीन पर Congratulatios का मैसेज आएगा. यहाँ आपका Re-Verification का Process पूरा हो जाएगा। 

  यहाँ पर आप उन्ही मोबाइल नंबर को OTP के माध्यम से Verify कर सकते हैं जो आधार के डेटाबेस में पहले से उपलब्ध होंगे. अगर आपको ऐसा कोई नंबर वेरीफाई करना हो जिसकी जानकारी आधार कार्ड में उपलब्ध नहीं है तो उसके लिए आप अपने नजदीकी सर्विस प्रोवाइडर के स्टोर पर संपर्क करें।

  इन बातों का रखें ध्यान :-

  मोबाइल-आधार को लिंक करने के प्रोसेस में ये जरूर ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होने चाहिए. क्योंकि जैसे ही आप अपनी आधार डिटेल एंटर करेंगे, वैसे ही यूआईडीएआई का सिस्टम इसे वेरीफाई करेगा. आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होने के बाद ही आपका नंबर आधार से लिंक होगा. साथ ही इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार से जरूर रजिस्टर होना चाहिए. यदि ऐसा नहीं हुआ तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे क्योंकि आधार लिंक करने के लिए जो ओटीपी आयेगा, वो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आयेगा।  


  अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media में Share जरूर करें।

Read also :-




        

No comments:

Post a Comment

Back to Top