Sunday, July 30, 2017

Why Are There Bumps On The F And J On a Computer Keyboard Keys?

कीबोर्ड के 'F' और 'J' बटन पर क्यों होते हैं उभार ?


  हेलो दोस्तों, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट Hindi Tech Nature में स्वागत् है. क्या आपने कभी अपने Computer या Laptop के Keyboard को गौर से देखा है यदि नहीं देखा है तो एक बार जरूर देखिए,..


Keyboard-ke-F-aur-J-batan-par-kyon-hote-hain-ubhar ?
Keyboard Ke F Aur J Batan Par Kyon Hote Hain Ubhar ?
उसमे जो F और J बटन है उस पर एक लकीरनुमा उभार (Bumps) बना हुआ है इन्हें आप छूकर महसूस कर सकते हैं. आखिर क्यों होते हैं इन F और J बटन्स पर लकीरनुमा उभार ? क्या संबंध है इससे टाइपिंग का ? तो आइए... जानते हैं कि क्यों होते हैं कीबोर्ड के F और J बटन पर उभार...

   कीबोर्ड के F और J बटन पर क्यों होते हैं उभार   

  कंप्यूटर (Computer) और लैपटॉप (Laptop) के कीबोर्ड (Keyboard) के F और J बटन को जरा ध्यान से देखें तो आपको इन बटन्स पर छोटी सी लकीरनुमा उभार (Bumps) दिखाई देगा. इन दोनों बटन्स पर यह उभार प्रोफेशनल (Professional) टाइपिंग करने वालों के लिए दिए जाते हैं. वे इन उभारों की मदद से Keyboard को बिना देखे भी टाइप कर सकते हैं. जब इन्हें टाइपिंग करना होता है तो बिना देखे अपनी उँगलियों को इन उभारों (Bumps) कि मदद से सही पोजीशन पर रख पाते हैं. इससे आप अपने हाथों को एकदम सही स्थिति में लाकर टाइपिंग के लिए तैयार हो सकते हैं।

  Expert Typist जब Keyboard पर अपनी उंगलियाँ रखते हैं तो ये लाइन्स और उभार उनको यह बताते हैं कि F और J बटन कहाँ पर है इससे उनको अपनी उँगलियों की सही स्थिति का पता चलता है और वे इन उभारों की मदद से ही बिना देखे भी बेहतर टाइपिंग कर पाते हैं।

  कीबोर्ड पर जब आपके बाएँ हाथ की मध्यिका उंगली (Index Finger) F बटन पर होती है, उसी समय बाकि उँगलियाँ A, S और D बटन पर होती है. दूसरी ओर दाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर जब J बटन पर होती है तब बाकि उंगलियाँ K, L और ; (काॅलन चिन्ह) बटन पर होती है और उसी समय आपके हाथ के दोनों अंगूठे स्पेस बार पर होते हैं, इस तरह से आप Keyboard की सभी बटन्स पर आसानी से अपनी उँगलियों की पहुँच बना लेते हैं।

  यह आईडिया किसका था ?  

  कीबोर्ड पर F और J बटन्स पर उभार बनाने का आइडिया जून ई. बाॅटीश (Jun. E. Botich) का था. फ्लोरिडा की रहने वाली बाॅटीश ने अपने इस आइ डिया को अप्रेल 2002 में पेटेंट (Patent) करवाया था. यह उभार वाले बटन QWERTY और Dvorak दोनों ही प्रकार के कीबोर्ड में पाए जाते हैं। 

  
  अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media में Share जरूर करें। 

Read also :- 

No comments:

Post a Comment

Back to Top