Wednesday, July 19, 2017

What Is Google Adsense? And How Does It Work? (In Hindi)

गूगल एडसेंस क्या है? और ये कैसे काम करता है?


  नमस्कार दोस्तों, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट Hindi Tech Nature में स्वागत् है. आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Google Adsense की. गूगल एडसेंस क्या है? और ये कैसे काम करता है? इस पर हम विस्तार से चर्चा करेंगे.



What-is-google-adsense-and-how-does-it-work-?
What Is Google Adsense?

  आजकल जमाना विज्ञापन (Advertisement) का है अब अपने Product का खूब जोर शोर से विज्ञापन करो, खूब बेचो और खूब कमाओ. आज लगभग हर बड़ी कंपनिया अपने Product के प्रचार प्रसार (Promotion) के लिए विज्ञापन का ही सहारा लेती है क्योंकि जो दिखता है वही बिकता है।

  विभिन्न TV Channel के सीरियल, फिल्म, न्यूज़ और अन्य Program के बीच-बीच में कंपनी के Product का विज्ञापन (Advertisement) दिखाए जाते हैं ताकि उनके प्रोडक्ट सभी लोगों तक पहुँच सके, खूब प्रचार प्रसार हो ताकि उनकी बिक्री (Selling) बढ़े और उनकी खूब कमाई (Income) हो सके. इसके लिए Advertiser (जो अपने Product का विज्ञापन करना चाहती है) उन  TV Channels को पैसों का भुगतान (Pay) करती है। बस यही बात Internet की दुनिया और Blogging पर भी लागू होती है।

  आज इन्टरनेट पर रोजाना लगभग 1000 ब्लॉग या वेबसाइट बनकर तैयार हो जाते हैं. आखिर इन ब्लॉग/वेबसाइट की Income होती कैसे है? आखिर इन्हें Payment करता कौन है? अरे जरा धैर्य रखिए, आपको इसका भी जवाब मिलेगा. हर कोई इन्टरनेट से Online Income करने की कोशिश में लगा रहता है. आजकल तो बस चहुँ ओर इन्टरनेट का ही बोलबाला है. आज बहुत से लोग तो घर बैठे ही इन्टरनेट के जरिये हर महीने लाखों की कमाई कर रहे है, वो भी एक ब्लॉग वेबसाइट बनाकर।

  Internet पर Blogging करना तो अब एक Profession सा बन गया है. अगर आप ने भी इन्टरनेट पर कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाया हुआ है और आप यह सोच रहे हैं कि अपने ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो इसका सीधा सा जवाब है- गूगल एडसेंस (Google Adsense). ज्यादातर वेबसाइट या ब्लॉग के Income का Main Source Google Adsense ही है. वैसे तो और दूसरे Ad Network भी है लेकिन Google Adsense  उन सब मे से, सबसे ज्यादा pay करती है और भरोसेमंद भी है। Google Adsense के बारे में वैसे तो हर Blog या Website Owner को पता होता है या पता होना चाहिए क्योंकि ये बहुत ही Important Factor है।

  गूगल एडसेंस क्या है? What Is Google Adsense?  

  Google Adsense, गूगल का ही एक Product है जो कि एक फ्री Best Advertising Network है और यह Internet पर सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला Prime Advertising Program है जो कि CPC (Cost-Per-Click) Based System पर कार्य करता है जिसके विज्ञापन (Ads) हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

  Google Adsense का Main काम है High Quality Content और More Traffic वाले Blog या Website के Webpage पर कंपनियों के Product के Promotion हेतु Advertisement Show करना और उससे होने वाले Profit में से अपना हिस्सा काटकर उस ब्लॉग या वेबसाइट के Owner को प्रदान कर देना जिसके Blog या Website पर लगे Ad से यह Revenue प्राप्त हुआ है. यह CPC (Cost-Per-Click) और CPI (Cost-Per-Impression) के हिसाब से Blog/Website Owner को Payment करती है।

  अपने Blog/Website में Google Adsense के Ad लगाने के के लिए सबसे पहले आपको Google Adsense Account के लिए उनके Policies को ध्यान में रखते हुए Apply करना पड़ता है और जब आपका Adsense Account Approved हो जाता है तब आप इसके Ad अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगा सकते हैं.Google Adsense के लिए Apply करने से पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Webmaster Tool से Verify जरुर करें ।

  Google Adsense किसी Blog या Websites के Content, User Location और कई Factors को ध्यान में रखते हुए Ad Post करता है. यह Publisher (जिस Website या Blog को Google Advertisement के लिए Approve कर देता है) के Website या Blog पर Automatic Text, Image, Video and Attractive Media का Advertise Place करता है।

  Ad का Content Reader's के Interest और Blog/Website के Niche के According दिखता है।
  Publisher, Adsense Code की मदद से अपने Website या Blog पर Ad Place करते हैं।

  यहाँ पर Advertiser और Publisher को भी समझ लें-


  •   Advertiser  :- जो भी अपने Product का Advertise करता है।
  •   Publisher    :- जिसके Blog/Website पर Advertisment दिखता है।

  Google Adsense कैसे काम करता है?  


  Google Adsense, India पर ऐसे लोगों से Sign-Up करवाती है जिनका अपना कोई Website, Blog, Application या Youtube Channel हो. इसके बाद Google Adsense उन लोगों के वेबसाइट पर उस कंपनी का Ad दिखाती है जिन Companies को अपने Product का Advertise करवाना होता है।

  अगर आप अपने Blog या Website में किसी Company के Ad दिखाना चाहते है तो यहाँ पर उस Company से Direct बात कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है या कोई कंपनी किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर Direct Ad Show नहीं कर सकती तो ऐसे में Google Adsense इनकी Help करता है।Google Adsense, Advertiser (जिनको अपने product का Advertise कराना होता है) और Publisher (जिस ब्लॉग या वेबसाइट का Google Adsense Account Approve हो चुका हो) इन्हें आपस में जोड़कर एक Network की तरह कार्य करता है।

  Google Adsense एक Contextual Ad Network है जिसका मतलब है कि यह आपके ब्लॉग वेबसाइट के Niche, Content और Reader's के Interest के हिसाब से Match होने वाले Ads ही दिखाता है. जैसा कि मान लीजिये कोई E-Commerce कंपनी Amazon के Ad Website पर Click करता है और Mobile Search करता है तो Google Adsense ये मानता है कि उसमे आपका Interest है तो वह Next Adsense Amazon या फिर Mobile Related ही दिखायेगा। 


  Publisher, Google Adsense से किस तरह Earning करता है?  


  Publisher Google Adsense के द्वारा दो तरह से Online Earning करता है -

  1. Impression :- इसे हम CPM (Cost-Per-Mile) या RPM (Revenue Per Thousand Impression भी कहते है. CPM (Cost-Per-Mile) जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है One Mile (1000) का Cost. आपके Website या Blog पर लगे हुए Ads को Daily कितनी बार देखा गया. यदि एक Publisher 25 Page Views का $ 0.15 Earn करता है तो उसका पेज RPM ($ 0.15/25)* 1000 =$6 होगा।

  2.  Click   :- इसे CPC (Cost-Per-Click) भी कहते हैं. जब कोई Visitor आपके Website या Blog पर लगे Advertise पर Click करता है तो इससे आपकी Earning होती है. वैसे ये इस बात पर Depend करता है कि Ads पर कितने Click हुए हैं. India में CPC बहुत कम है।

  Google Adsense की CPC कई Factors पर Depend करती है. आपके Website या Blog के Niche या Topic के हिसाब से भी CPC कम या अधिक हो सकती है।
  आपके Blog के Traffic का Origin भी CPC के कम या ज्यादा होने का कारण होता है. अगर आपके Blog या Website का अधिकतर Traffic, U.S.A. जैसे विकसित देश से आता है तो इसका CPC अधिक होगा लेकिन अगर आपका Traffic भारत या नेपाल जैसे देशों से आता है तो फिर आपके Blog की CPC कम रहेगी ऐसा इसलिए है क्योंकि विकसित देशों की Purchasing Power विकासशील देशों की तुलना में अधिक होती है। कुछ Factors और हैं जो आपकी CPC को प्रभावित करते है; जैसे Ads का स्थान, Ad Blending और Type of Ads (Text, Image, Videos) आदि। इन्हें कुछ तरीकों के द्वारा Optimize भी किया जा सकता है।

  आज अधिकांशत: लोग Blogging के जरिये ही Google Adsense के Ad लगाकर पैसे कमा रहे है तो कुछ अपने ब्लॉग/वेबसाइट के माध्यम से Affiliated Marketing करके भी पैसा कमा रहे हैं. अगर आपका कोई Youtube Channel है तो आप अपने Youtube Video को Adsense से Monetize करके भी धन कमा सकते हैं अधिकतर लोग इसी माध्यम के द्वारा ही अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

 Language Support   :-

   Google Adsense पहले केवल English Content वाले Website या Blog को ही Support करता था लेकिन अब उनके लिए भी खुशखबरी है जो हिंदी भाषा में लिखते है या जिनका कोई हिंदी ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप Google Adsense के Ad अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाकर कमाई भी कर सकते हैं क्योंकि अब Google Adsense हिंदी Language को भी Support करने लगा है. जल्द ही ये Local Languages को भी Support करने लगेगा इससे अन्य किसी भाषा पर लिखने वाले भी इसका फायदा उठा सकेंगे।


  कुछ महत्वपूर्ण (Important) बातें   :- 

  •  Google Adsense में Sign-Up करने के लिए आपके पास स्वयं का एक Website या Blog होना चाहिये.
  • आपका एक G-Mail Account बना हुआ होना चाहिये.
  • अपने Website या Blog, को Webmasters  Tool से Verify जरूर करें.
  • आपके Website/Blog में Google Analytics Add होना चाहिये.
  • आपके पास एक Bank Account होना चाहिये यहाँ पर एक बात का ध्यान रखें कि Bank Account और Google Adsense Account में आपका नाम एक समान होना चाहिये.
  • आपके Website या Blog पर 20-30 Ouality Post Publish होने चाहिये जो कि 300-500 Words में लिखे गये हों.
  • आपके Blog या Website पर Copy किया हुआ Content ना हो.
  • आपके ब्लॉग पर Daily 50+ Visitor होने चाहिये.
  • आपके Website/Blog पर अश्लील सामग्री नहीं होने चाहिये.
  • आपके ब्लॉग या वेबसाइट को 6 Month हो चुके हों.
  • आपके Website या Blog पर Privacy policy प्रकाशित हो.
  • अपना Address सही भरें. जब $10 पूरे हो जायेंगे तो आपको एक PIN भेजा जायेगा जो आपके Address को Verify करता है.
  • Google Adsense 68% Revenue Publisher के साथ Share करती है. (Percentage Fix नहीं है)
  • Google Adsense $100 पूरे होने पर ही आपको Pay करता है.
  • यदि इस महीने आपका Income $98 है तो ये Amount Next Month में Add हो जायेगा.
  • Google Adsense अपने Publishers को EFT या Cheque के माध्यम से Pay करती है यह या तो Directly हर महीने के 21 तारीख को आपके Bank Account में जमा कर देती है या आपके घर के Address पर Cheque भेजती है. वैसे EFT Transfer Best माध्यम है जो कि 1 दिन में ही आपके Account में पैसे जमा हो जाते हैं।
  • आपको Adsense Policies का पूर्णतया: पालन करना होगा।

  तो Freinds, आज के इस पोस्ट के द्वारा आपको गूगल एडसेंस क्या है? और ये कैसे काम करता है? इसकी जानकारी मिल गयी होगी. अगर आप उपरोक्त कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो जल्द ही आपको गूगल एडसेंस की मान्यता मिल जायेगी और आपका गूगल एडसेंस अकाउंट Approved हो जायेगा और आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग से Earning करने लग जायेंगे।

  अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न हो तो Comment के द्वारा पूछ सकते हैं या हमारे Contact पेज के द्वारा भी हमसे संपर्क कर सकते हैं। 
    
       यदि आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें हमारे E-mail के पते hinditechnature@gmail.com पर भी भेज सकते हैं। 

  अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरूर करें। 








      

             

4 comments:

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन ’देश के प्रथम नागरिक संग ब्लॉग बुलेटिन’ में शामिल किया गया है.... आपके सादर संज्ञान की प्रतीक्षा रहेगी..... आभार...

    ReplyDelete
    Replies
    1. राजा कुमारेन्द्र जी, आपने इस पोस्ट को 'देश के प्रथम नागरिक संग ब्लॉग बुलेटिन' में शामिल किया है...इसके लिए धन्यवाद! और आभार।

      Delete
  2. बहुत उपयोगी जानकारी...

    ReplyDelete
    Replies
    1. सुधा जी, आपको यह जानकारी उपयोगी लगी इसके लिए धन्यवाद !

      Delete

Back to Top