Thursday, June 29, 2017

What Is SEO? Seo Kya Hai? Aur Ye Blog Ke Liye Kyon Hai Jaruri? Search Engine Optimization (In Hindi)

एसईओ (SEO) क्या है? और ये ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है?


  नमस्कार दोस्तों, आप सभी पाठकों का मेरे इस साइट Hindi Tech Nature में स्वागत है. आज के इस पोस्ट में, मैं आपको SEO की जानकारी दे रहा हूँ. आप एक ब्लॉग या वेबसाइट Owner हैं तो आपके लिए Seo बहुत ही Important है.
what-is-seo-?
What Is SEO? (In Hindi)


 एक ब्लॉग या वेबसाइट Owner को Seo का अच्छी तरह से जानकारी होना बहुत जरुरी है क्योंकि बिना Seo के जानकारी के इन्टरनेट की दुनिया में सफल होना बहुत मुश्किल है. अगर आप चाहते है कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट के पोस्ट Search Engine में Top Rank करे तो इसके लिए आपको Seo का Knowledge होना बहुत जरुरी है। 

  What Is SEO ?    SEO Kya Hai ?  


  SEO का Full Form है Search Engine Optimization. Seo एक ऐसा Process है जिसके द्वारा हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के Post या Content को इस प्रकार से Optimize करना कि हमारे Post या Content, Search Engine जैसे Google, bing,Yahoo Ask etc. के पहले पेज में Top Rank में प्रदर्शित हो।

  Google Search Engine सबसे Popular है अधिकांश Internet User's Google Search Engine का ही प्रयोग करते हैं. जब कोई Internet User किसी Topic पर Search करने के लिए Search Box में कोई Keyword Type करता है तो Google उस Keyword से सम्बंधित Content को इन्टरनेट में मौजूद Millions Websites में उन Websites को चुनकर अपने Search Results में पहले पेज पर प्रदर्शित कर देता है जिन ब्लॉग या वेबसाइट्स की Google और दूसरे Search Engine(Yahoo, Bing, Ask etc.) की नजर में अच्छी तरह से SEO किया हुआ रहता है. ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट्स Google के हिसाब से Top Ranking वाले होते हैं।

  SEO (Search Engine Optimization) का सीधा सा तात्पर्य यह है कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट को इस तरह से Optimize करना जिससे कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के Content, Search Engine में Top Rank में आये और अधिक से अधिक Traffic Increase करे।

  Seo को हम इन शब्दों से भी समझ सकते हैं -

 "SEO Stands for 'Search Engine Optimization', it is the process of getting traffic from the "free,"  "organic,"  "editorial," or  "natural" search results on search engines."

  यानि कि अगर इसे सरल शब्दों में कहें तो SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम ब्लॉग या वेबसाइट में "free,"  "organic," और "natural" Traffic पाने हेतु इस प्रकार Optimize करना जिससे कि Search Engine Results में हमारी Post या Content को Top Rank मिल सके और हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आये।


  SEO  ब्लॉग के लिए क्यों है जरुरी ?  


  अगर आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है और आप उसमे High Ouality पोस्ट लिखकर Publish भी कर दिया है और आपके ब्लॉग वेबसाइट में बढ़िया Content भी मौजूद है पर इसका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट के Content की पहुँच लाखों करोड़ों User's/Visitor's तक होगी. यहाँ पर यह बात जान लें कि अधिकांश Internet User's Search Engine के द्वारा ही किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर पहुँचते हैं।

  जब कोई Internet User किसी Topic पर Search Ouery के लिए Google Search Box या दूसरे Search Engine (bing, yahoo,ask etc.) में Keyword Type करके Search करता है तो Google उस Keyword से सम्बंधित Search Result में Internet में मौजूद ढेरों ब्लॉग या वेबसाइट के वेबपेजों में से सबसे 'Relevant' वेबपेजों को ढूंढ कर अपने पहले पेज पर प्रदर्शित कर देता है. कोई भी Visitors Search Result में पहले पेज (या 1से 10 के पेज) पर मौजूद ब्लॉग या वेबसाइट के Post या Content पर Visit करना पसंद करता है. किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का Search Engine के पहले Top 10 पेज पर प्रदर्शित होना इस बात का परिचायक है कि उस ब्लॉग या वेबसाइट में Seo का इस्तेमाल बेहतरीन तरीके से किया गया है. और Search Engine की नजर में ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट No.1 Rank Position वाले होते हैं. अगर ब्लॉग या वेबसाइट में Seo का इस्तेमाल नहीं हुआ होगा तो Search Engine में आपके Post बहुत कम Add होंगे। जब ब्लॉग या वेबसाइट में SEO का इस्तेमाल बेहतर ढंग से हुआ होगा तो जाहिर सी बात है कि उस ब्लॉग या वेबसाइट में Visitor भी निश्चित रूप से आयेंगे और इस तरह से उस ब्लॉग वेबसाइट का Traffic भी बढ़ने लगेगा. अगर Traffic बढ़ता है तो ye निश्चित है कि उस ब्लॉग वेबसाइट की Income भी बढ़ेगी।

  किसी भी Topic पर Search करने के लिए Internet User सर्च इंजन (Google, Bing, Yahoo, Ask etc.) का ही इस्तेमाल करते हैं. User जब किसी Topic पर सर्च करने के लिए Search Engine के Search Box में Keyword टाइप करता है तो सर्च इंजन User को बेहतर Search Result देने के लिए Internet में मौजूद लाखों करोड़ों वेबपेजों में से 'Relevant' वेबपेजों को उसके Search के मुताबिक ढूंढकर User के लिए अपने पहले पेज पर प्रदर्शित करता है. Search Engine उक्त कार्य को करने के लिए सर्च इंजन बोट्स या सॉफ्टवेयर (Search Engine Bots of Software) होते हैं जो सर्च परिणामों की रैकिंग के नियम (Search Algorithms) को ध्यान में रखकर, सर्च किये शब्दों से सम्बंधित सबसे बेहतर वेबपेजों को सर्च इंजन के पहले पेज पर प्रदर्शित करते हैं।

  Seo से सम्बंधित जानकारी के लिए वैसे तो Internet में कई सारे E-Book Available हैं जिनसे आप Seo का Knowledge बढ़ा सकते हैं या आप यहाँ से फ्री E-book डाउनलोड  कर सकते हैं। 


   Type Of SEO   

Basically SEO Process दो प्रकार के होते हैं-

1. On-Page SEO
2. Off-Page SEO


1.   On-Page SEO   :- यह एक ऐसा Process है जो Website के Individual Web Page को Search Engine में High Rank और More Traffic पाने में Help करता है जिसके अंतर्गत Website Speed, Title Tag, Meta Description, Keyword Density, Hidden Content, Image Alt Tag, Internal and External Links, URL Structure, Bold Important Keywords, Responsive Website Design, Post Heading, Post Length, Sitemap Optimization आते हैं।

2.   Off-Page SEO   :- यह एक ऐसा Process है जिसमें हम अपने ब्लॉग वेबसाइट से बाहर कार्य करते हैं. इस Process के द्वारा हम अपने ब्लॉग वेबसाइट का Promotion करते हैं. इससे हमारे ब्लॉग वेबसाइट का Google Ranking और Ouality of Traffic Increase होती है। इसके अंतर्गत Search Engine Submission, Blog Directory Submission, Bookmarking Your Website, Free Classified Submission, Use Keyword in Post, Article Submission Sites, Use Social Networking Sites (Facebook, Twitter, Google+ etc.), Link Building, Question Answer Forum, Link Exchange, Photo Sharing Sites, Video Promotion Technique, Document Sharing, Back Links, Guest Posting आते हैं।


  Conclusion     
    
  तो दोस्तों, ये थी एसईओ (SEO) के बारे में Basic व Important जानकारी. जिन्हें Follow करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को No.1 Rank पर पहुंचा सकते हैं. अगर अपने ऊपर बताये गए SEO के Process का अच्छी तरह प्रयोग कर लिया तो ये समझ लीजिये कि आपके ब्लॉग वेबसाइट के Post या Contents के, Google Search Engine के पहले पेज पर Top Rank पर प्रदर्शित होने के Chances बढ़ जायेंगे।

  आपको अपना ब्लॉग या वेबसाइट SEO Friendly रखना होगा. क्योंकि आपका ब्लॉग वेबसाइट जितना Seo Friendly होगा Search Engine की दृष्टि से उतना ही फायदा आपको मिलेगा. चाहे बात Blog Website Design की हो या Post लिखने या Image Uploading की हो आपको हर जगह SEO का इस्तेमाल करना जरुरी है क्योंकि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में जितना बेहतरीन ढंग से SEO का इस्तेमाल करेंगे उतना  MoreTraffic Increase होगा और आपके ब्लॉग वेबसाइट की Popularity  बढ़ने लगेगी।    

  अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर  Share जरुर करें। 

Read also :- 1. टॉप 5 डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर फ्री डाउनलोड 
                   2. फ़ेविकॉन क्या है ?और इसे कैसे लगाये ?
                  3. टॉप 5 Websites ई-मेल पढ़कर पैसा कमाने के 

2 comments:

  1. वाह , सर्च इंजन खोज और SEO जैसी तकनीकी विषय पर आपने इतनी आसानी और विस्तार से बताया समझाया कि आनंद आ गया | हिंदी अंतरजाल में आज ऐसी ही पोस्टों की जरूरत है | बधाई और शुभकामनायें आपको ||

    ReplyDelete
    Replies
    1. अजय जी, आपको यह पोस्ट पसंद आया इसके लिए धन्यवाद !

      Delete

Back to Top