Sunday, December 25, 2016

What Is Blog, Blogger Or Blogging- (In Hindi)

ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग क्या है?

What Is Blog, Blogger Or Blogging? (In Hindi)


नमस्कार दोस्तों, आप सभी का मेरे Hindi Tech Nature  में स्वागत् है। आज का मेरा जो Article है- ब्लॉग (Blog), ब्लॉगर (Blogger) और ब्लॉगिंग (Blogging) क्या है? पहले हम इसे ही समझ लेते हैं। हालाँकि तीनों को अलग-अलग परिभाषित करना मैं जरुरी नहीं समझता हूँ अगर ब्लॉगिंग के मूल स्वरूप को समझ लिया जाए तो इतनाकाफ़ी होगा फिर भी Beginner's की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मैं यहाँ अलग-अलग समझाने की कोशिश कर रहा हूँ।


What-is-Blog-Blogger-or-Blogging
What is Blog, Blogger or Blogging






  ब्लॉग (Blog)- 

  आज का युग इन्टरनेट (Internet) का युग है आज इन्टरनेट ने हम सभी के जीवन को बदल कर रख दिया है आज हर कोई कंप्यूटर,लैपटॉप और स्मार्ट फ़ोन के जरिये इन्टरनेट का प्रयोग कर रहा है शहरी हो या ग्रामीण क्षेत्र, कोई भी इससे अछूता नहीं रहा है दुनिया के कोने-कोने में इसकी पहुँच हो चुकी है तो संचार क्रांति के इस इन्टरनेट पॉवर का इस्तेमाल करने में अब हमें भी पीछे नहीं रहना चाहिए। 
   जब कोई व्यक्ति अपने विचारों, अनुभवों को किसी डायरी में लिखता है तो वह उसकी अपनी निजी (Personal) डायरी होती है जो वह शायद किसी से Share नहीं करना चाहेगा, हमको थोड़ा यहीं पर समझने की जरुरत है।बस हमें अपने विचारों को इन्टरनेट के माध्यम से आम लोगों के बीच (Publicly) Share करना है इन्टरनेट पर आपको यह सुविधा ब्लॉग Site के द्वारा मिलता है जिसे आप अपनी Online डायरी कह सकते हैं यह आपका अपना व्यक्तिगत वेब पेज होता है जिसे आप बड़ी ही आसानी से Manage भी कर सकते हैं तो फिर चलिए, उठिए देर किस बात की, आज ही इन्टरनेट पर अपना एक ब्लॉग बना डालिए। अपने विचारों की अभिव्यक्ति को जनसाधारण तक पहुँचाने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम है ब्लॉग। 
   आप किसी भी Topics पर अपने विचार लिख सकते हैं चाहे वो कोई कविता, कहानी, उपन्यास, निबंध, व्यंग्य, यात्रा संस्मरण, आपबीती या कोई भी Useful Tips या जानकारी पर अपना Article लिख सकते हैं।
  कंप्यूटर, मोबाइल, इन्टरनेट, टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग, शिक्षा, राजनीति, साहित्य, मनोरंजन, ज्योतिष, आर्ट, हॉबी, ट्रेवलिंग, स्पोर्ट्स, ब्यूटी, हेल्थ, गाइडिंग, ट्यूटोरियल से लेकर रसोई की लजीज व्यंजन (Recipe) तक की Tips या जो भी आपका पसंदीदा Topic हो उस पर अपना Article लिख सकते हैं और उसे आम लोगों के साथ Share कर सकते हैं व अपने आर्टिकल से सम्बंधित Visitor के Comment भी जान सकते हैं। लिखने कि इस कला से आपकी लेखन क्षमता भी विकसित होती है और आपकी रचनात्मक क्षमता को भी प्रोत्साहन मिलता है। ब्लॉग के ज़रिये आपको इन्टरनेट में एक नई पहचान भी मिलती है। आप अपने ब्लॉग के स्वयं Writer, Editor और publisher होते हैं। और हाँ दोस्तों, आपका यह Blog, आपकी कमाई (Income) का जरिया भी बन सकता है जब आप अपने ब्लॉग पर कम्पनी के Product का विज्ञापन (Ad) लगाते हैं तो इससे आपकी Online Earning भी होती है इस पर मैं आपसे आगे चर्चा करूँगा। 

   ब्लॉगर (Blogger)-   
   
   जब कोई व्यक्ति इन्टरनेट पर अपना ब्लॉग बनाता है और अपने ब्लॉग के इस माध्यम से अपने विचारों को जनसाधारण (Public) तक पहुंचाता है Share करता है तो वह व्यक्ति ब्लॉगर (Blogger) कहलाता है।

  Note:-( Blogger, ब्लॉगिंग के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म भी है जो Google की Free Service है जिसमे आप Free में अपना ब्लॉग बना सकते हैं )
  

  ब्लॉगिंग (Blogging)-  

   ब्लॉग (Blog) और ब्लॉगर (Blogger) को समझने के बाद ब्लॉगिंग (Blogging) को समझना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है जब हम इन्टरनेट पर ब्लॉग बनाते हैं और एक ब्लॉगर के तौर पर अपने विचारों, अनुभवों को लिखकर आमलोगों (Publicly) के बीच साझा (Share) करते हैं तो यह ब्लॉगिंग (Blogging) कहलाता है। ब्लॉगिंग तो आजकल लोग बतौर carrer कर रहे हैं और अच्छी ख़ासी Income भी कर रहे हैं। 
   एक ब्लॉग वेबसाइट CMS (Content Management System) Based होता है इसके लिए Computer का Basic Knowledge और Internet की सामान्य जानकारी होना ही पर्याप्त है ज्यादा HTML कोडिंग का नॉलेज होना भी जरुरी नहीं है (अगर कोडिंग का knowledge है तो आप अपने ब्लॉग के Layout की बेहतर डिजाइनिंग कर सकते हैं, Customize कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को Professional Look भी दे सकते हैं।)
   तो मैं आशा करता हूँ कि मेरे अगले पोस्ट लिखने तक आप अपना ब्लॉग बना चुके होंगे।

    दोस्तों, अगर आपको यह  Post अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूलें।

Read also:- अपना जीमेल (E-mail ID)एकाउंट  कैसे  बनायें ? 


Share कीजिये :- Facebook , Twitter   Google+ Pinterest  Instagram    Linkedin










No comments:

Post a Comment

Back to Top